Labels

Sunday, September 8, 2019

पुस्तक पुस्तक आखर बाँटू,

शिक्षा का दीपक जलाऊँगा,
घर घर में अलख जगाऊँगा !

पुस्तक पुस्तक आखर बाँटू,
शिक्षा तेरा खज़ाना बाँटू !
लिखो पढ़ो निज उत्थान करो, ,, 
मैं सबको खूब पढ़ाऊँगा !!.. घर घर में अलख जगाऊँगा!! 

कहीं कोई न होवे अनपढ़,
शिल्पकार बिन रहते अनगढ़ !
ग्रंथकार ग्रंथों को रच दो, ,,
मैं नव चेतना जगाऊँगा!!  ...   घर घर में अलख जगाऊँगा!!

वाणी का उपकार बहुत है,
व्यवहार की बात बहुत है! 
अपने अधिकारों को समझो, ,,
मैं मान सम्मान सिखाऊँगा!!....  घर घर में अलख जगाऊँगा!!

संबंधों में नेह को रोपो,
ईश कृपा से उसको सींचो!
गुरु शिष्य की पावन परम्परा, ,,
मैं आत्म विश्वास जगाऊँगा!!.... घर घर में अलख जगाऊँगा!!

गुरुवर तो इक कृपा पुंज हैं,
गुरु महकते पावन कुञ्ज हैं! 
छाँह ज्ञान की आकर ठहरो, ,, 
मैं छाँहगीर बन छाऊँगा!! .. घर घर में अलख जगाऊँगा!!....''तनु''

No comments:

Post a Comment